14 August 1947 Pakistan Independence day in Hindi urdu

14 अगस्त 1947 pakistan Independence day : दोस्तो आप सब  हमारी वेबसाइट स्वागत है और आज हम 14 अगस्त 1947  आजादी के  बारे में बात करेंगे  आप सब  ज़रूर जाननी चाहिए क्योंकि आपको अपने देश के इतिहास की जानकारी होना जरूरी है ।

आप हमारे  आर्टिकल को अच्छी तरह पढ़े ताकि आपको 14 अगस्त  बारे में  पता चल जाए तो चलिए शुरू करते है।

14 अगस्त 1947 pakistan  Independence day

दोस्तो 14 अगस्त 1947 में पाकिस्तान  आजाद हुआ था अंग्रेजो की गुलामी से हम लगभग 150 साल अंग्रेजो  के गुलाम रहे है इसके बावजूद हमने हार नहीं मानी और अंग्रेजो के खिलाफ लड़ाई लड़ी जिसमें हजारों लाखों शहीद  हुए और  आखिर  हमें 14 अगस्त 1947  हमें आजादी मिल गई  इसके बाद हमारा देश पाकिस्तान वजूद  में आया जिसका संस्थापक मोहम्मद अली जिन्ना को कहा जाता है ।

जी हा मोहम्मद अली जिन्ना को पाकिस्तान का संस्थापक कहा जाता है क्योंकि अंग्रेजो के साथ लड़ाई में मोहम्मद अली जिन्ना ने अहम किरदार निभाया और फिर आजादी के बाद  मुस्लिममु देश यानी पाकिस्तान देश की मांग की  इसके बाद पाकिस्तान एक अलग देश बन गया ।

आजादी के बाद पाकिस्तान के पहले प्रधान मंत्री लीयाकत अली खान को बनाया गया अब पाकिस्तान पूरी दुनिया में एक देश  ban कर सामने आया  और विकास की तरफ आगे बढ़ने लगा ।

14 अगस्त में पाकिस्तान  आजाद हुआ इसका जशन हम आज तक मनाया जाता है और मनाया भी क्यों न जाए इतने सालो तक अंग्रेज़ो  गुलाम रहने के बाद 14 अगस्त 1947 में आजादी  मिली है उसकी याद ताजा रखने  लिए हर साल 14अगस्त 1947 में ये जशन मनाया जाता है।

14 अगस्त 1947 से अब तक हमारे देश  में काफी तरक्की हुई है और काफी विकास भी हुआ है । वैसे तो पाकिस्तान मुस्लिमो  देश कहा जाता है पर पाकिस्तान में हिन्दू धर्म के लोग भी रह रहे है बिना किसी परेशानी के ।

दोस्तो अगर पाकिस्तान को और तरक्की करनी है तो वो सिर्फ तालीम से ही मिल सकती है जी हां दोस्तों अगर और तरक्की लेनी है तो वो सिर्फ अच्छी तालीम से ही मिल सकती है ।

दोस्तो अगर आपको कुछ पूछना है  आप हमें कॉमेंट  पूछ सकते है आप हम से कुछ भी पूछ सकते है हम आपके जवाब देने के लिए हमेशा तैयार है।

 उम्मीद करता हूं दोस्तो आप सब को 14 अगस्त 1947  ऊपर मेरा  आर्टिकल पसंद आया होगा  आर्टिकल को अपने दोस्तो  जरूर शेयर करे।

Comments

Popular Posts